सोमवार, 9 नवंबर 2009

विकीपीडिया ने लगाई स्वयं सेंसरशिप

लोकप्रिय ज्ञानकोष विकीपीडिया की संचालक संस्था विकीमीडिया फाउंडेशन ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. अब अंग्रेजी विकीपीडिया पर व्यक्ति संबंधित पन्नों पर आम जनता द्वारा किए गए बदलाव तुरंत प्रभाव से दिखाई नहीं देंगे.
उदाहरण के लिए यदि आप किसी नेता या गणमान्य व्यक्ति से संबंधित पन्ने पर बदलाव करेंगे तो वह तुरंत प्रभाव से दिखाई नहीं देगा. उस सम्पादित पन्ने को पहले विकीपीडिया द्वारा नियुक्त स्वयंसेवी वरिष्ठ सम्पादक देखेगा और यदि उसे लगेगा कि सम्पादित जानकारी सही है तो ही वह आम जनता के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा.
अब से जब भी किसी पन्ने पर बदलाव किया जाएगा तो उसे फ्लेग कर लिया जाएगा और वह विकी के सर्वर पर संग्रहित हो जाएगा लेकिन आम लोगों को पुराना पन्ना ही दिखेगा और नया पन्ना तभी उपलब्ध होगा जब कोई वरिष्ठ सम्पादक तथ्यों में बदलाव की जाँच कर लेगा.

विकीपीडिया आज दुनिया का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ज्ञानकोष है. केवल अमेरिका में ही प्रति माह 7 करोड़ लोग विकी का इस्तेमाल करते हैं. जब किसी गणमान्य व्यक्ति का निधन हो जाता है तो विकीपीडिया पर मौजूद उसके पन्ने पर बाढ सी आ जाती है. पिछले दिनों जब माइकल जैक्सन का निधन हुआ था तो विकीपीडिया के उनके पन्ने को पहले एक घंटें में ही 20 लाख लोगों ने देखा था. इसलिए यह जरूरी है कि गणमान्य व्यक्तियों से संबंधित पन्नों में दर्ज जानकारी एकदम सही हो.

5 टिप्‍पणियां:

अजय कुमार ने कहा…

हिंदी ब्लाग लेखन के लिए स्वागत और बधाई
कृपया अन्य ब्लॉगों को भी पढें और टिप्पणी जरूर करें

बेनामी ने कहा…

welcome, keep it up

Amit K Sagar ने कहा…

यह होना चाहिए था. मैं इसके समर्थन में हूँ.
जारी रहें. शुभकामनायें.
---
महिलाओं के प्रति हो रही घरेलू हिंसा के खिलाफ [उल्टा तीर] आइये, इस कुरुती का समाधान निकालें!

गोविंद गोयल, श्रीगंगानगर ने कहा…

narayan narayan

Chandan Kumar Jha ने कहा…

अरे वाह यह तो आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी । आभार ।